आत्म अकेला विद्यमान रहता हैप्रणव खुल्लरएक कुशल शिक्षक की अवधारणा उपनिषदीय बातचीत के हृदय में स्थित होती है जिसमें गुरु अपने शिष्यों की शंकाओं को स्पष्ट करते हैं और चेतनता के विषय पर उनको गहराई से सोचने के लिए प्रेरित करते हैं। चूंकि अनुभव एकमात्र असली कसौटी होता है, प्राचीन लोगों ने पहले गुरु की विकसित स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया, जो दूसरों को एक उच्चतर चेतनता के प्रति जागरूक कर सकते हैं। यह केंद्रण अष्टावक्र संहिता की विशेषता बताता है, उपदेश- बातचीत आत्म-प्रत्यक्षीकरण पर केंद्रित है, जिसमें युवा संत अष्टावक्र और मिथिला के बुजुर्ग राजा, जनक के बीच, जिन्होंने खुद की अनंतता की चिर-चेतनता होने के रूप में ज्ञान की चर्चा की और उसे बंधन और मुक्ति क्या निर्मित करता है, के प्रश्न से जटिल रूप से जुड़ा समझते हैं।“बोध-वस्तुओं के लिए अलगाव मुक्ति है : बोध-वस्तुओं के लिए प्रेम बंधन है।” अष्टावक्र ज्ञान की प्रकृति का वर्णन इस प्रकार करते हैं, सीधे केंद्रीय एकाग्रता की ओर जाना कि आत्म अकेला विद्यमान रहता है और बाकी सभी चीजें, मस्तिष्क बोध सांचे के भीतर, झूठी और अवास्तविक होती हैं। वे अपने शिष्यों का ध्यान अपनी खुद की बेचैनी की ओर आकर्षित करते हैं, एक संतुष्ट राजा होने के बावजूद अष्टावक्र सभी वस्तुओं से परे, सभी इच्छाओं से परे अपनी सच्ची प्रकृति के लिए मस्तिष्क की अनंत लालसा की बात करते हैं। साधक ने इस बेचैनी को शांत करने के लिए अब तक इस लोक में केवल तल्लीनता प्राप्त की है, उसकी पूर्ण समझ नहीं जिसकी वह तलाश करता है। इस भौतिक तल्लीनता के परिणामस्वरूप साधक अतृप्त बना रहता है क्योंकि व्यक्ति वास्तव में केवल अपनी असली प्रकृति के बोध में संतुष्ट अनुभव कर सकता है। अष्टावक्र सभी रूपों में इच्छा का त्याग करने के लिए, चाहे वह आनंद या शिक्षण की इच्छा हो या पवित्र कार्यों की, जनक को प्रोत्साहित करने द्वारा विश्व की मायावी प्रकृति की अपनी व्याख्या को जारी रखते हैं, क्योंकि “बंधन केवल इच्छाओं से युक्त होते हैं और इच्छाओं का विनाश मुक्ति है”। वे उनको सभी चीजों की भंगुर प्रकृति से सतर्क रहने, चारों ओर हानि और पीड़ा देख कर विरक्ति निर्मित करने, यह समझने के लिए कहते हैं कि पीड़ा के इस चक्र की जड़ इच्छा के जन्म से लगाव है।अष्टावक्र संहिता इस तरह बंधन-मुक्ति परिप्रेक्ष्य के ढांचे के भीतर पारिभाषित पूर्णतः आत्मानुभूति की प्रकृति पर केंद्रित करता है, जिसे व्यक्ति उसके मूल के इस पर्यवेक्षण में देख सकता है जो बाद में गोपद और शंकर द्वारा विचारों के अजातवाद या अद्वैत विद्यालय के रूप में औपचारिक हुआ था। अष्टावक्र मस्तिष्क के भीतर आत्म की पहचान के झूठे बोध को मिटाने पर जाते हैं, कहते हैं कि “यह बंधन है जब मस्तिष्क किसी चीज की इच्छा या शोक करता है, किसी चीज को इनकार या स्वीकार करता है, किसी चीज पर खुश या क्रोधित होता है।”वह एक मुक्त और निडर आत्मा का सार उस व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करते हैं जिसने इच्छाओं का त्याग कर दिया है, क्योंकि “केवल इच्छा का त्याग दुनिया का त्याग होता है।” अष्टावक्र फिर आत्म के सुख की स्थिति के वर्णन का प्रयास करते हैं, जिसमें बहुलता की सभी धारणाएं दूर हो जाती हैं, जिसमें बौद्धिक या सौंदर्यबोधक या नैतिक अनुगमन भी द्वितीयक प्रतीत होते हैं, जहां “स्वर्ग या नरक या मुक्ति कुछ नहीं बल्कि इस विस्तारित लौकिक चेतनता में केवल आत्म होता है”। गुरु द्वारा जलाई गई ज्ञान की ज्वाला शिष्य की इच्छाओं को जला देती है और अंतिम दो अध्याय शिष्य के खुद के अनुभवजन्य बोध का उल्लेख करते हैं।
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